दिल्ली के अलग-अगल स्टेशनों से कई राज्यों के लिए हुई रवाना 12 क्लोन ट्रेनें

काेरोना संक्रमण के बाद यात्रियों के सुविधा के लिए शुरु की गई ट्रेनों के बाद दिवाली और छठ पूजा पर होने वाली यात्रियों की भीड़-भाड़ को ध्यान में रखकर क्राउड मैनेजमेंट के लिए उत्तर रेलवे ने सभी रूटों के प्रमुख रेलगाड़ियों को लेकर क्लोन ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है। इसी योजना के तहत सोमवार से दिल्ली के अलग-अगल स्टेशनों से उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, पंजाब, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक कई शहरों के लिए 12 क्लोन ट्रेनें यात्रियों को लेकर रवाना हुई।

इन क्लोन ट्रेनों की खासियत यह है कि अपनी मूल ट्रेनों से अधिक स्पीड से चलेगी, स्टॉपेज कम होने के साथ ही मूल ट्रेनों से करीब 2 से 3 घंटे पहले यात्रियों को गंतव्य स्थानों तक पंहुचाएगी। क्लोन ट्रेन मौजूदा समय में चल रही गाड़ी की एक डुप्लीकेट ट्रेन है। इस गाड़ी को सोर्स, डेस्टिनेशन और रुट यथावत रहेगा जबकि स्पीड, स्टॉपेज और टाइम बदल जाएगा। इन ट्रेनों में ज्यादा डिब्बे थर्ड एसी के होंगे।

जानकारी के मुताबिक अधिकतर क्लोन ट्रेनों में 18 डिब्बे होंगे जबकि 1 जोड़ी ट्रेन जो कि लखनऊ से दिल्ली के बीच चल रही है उसमें 22 डिब्बे हैं। इन ट्रेनों का किराया हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन के बराबर है। इनमें 10 दिन का एडवांस रिजर्वेशन कराने की सुविधा है।

यात्रियों को बढ़ती डिमांड को देखते हुए की शुरुआत

यात्रियों की बढ़ती डिमांड को देखते हुए ही क्लोन ट्रेन शुरू की गई हैं। मौजूदा समय में 20 जोड़े यानी 40 ट्रेनें क्लोन ट्रेन चल रही है। इसमें 12 जोड़े गाड़ियां यानी कुल 24 ट्रेन दिल्ली के स्टेशनों पर शुरू या खत्म हो रही हैं। मौजूदा समय में रेलवे ऑक्युपेंसी के हिसाब से अपनी आगे की प्लानिंग कर रही है, टिकटों की वेटिंग के आधार पर क्लोन ट्रेनें चलाई जाएगी।
-दीपक कुमार, सीपीआरओ, उत्तर रेलवे



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
12 clone trains left for different states from different stations of Delhi


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2FOtxM5

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ