आंखों में जलन व गले में खरास बना रहा पॉल्यूशन, एक्यूआई 473 दर्ज

गुड़गांव समेत एनसीआर में रविवार को ही भी हवा की रफ्तार काफी धीमी होने से दिनभर स्मॉग छाया रहा। हालात ये रहे कि जहां स्वस्थ लोगों को भी आंखों में जलन व गले में खरास की समस्या होने लगी। वहीं डाक्टरों का कहना है कि सांस व दमा के रोगियों की संख्या बढ़ गई है। रोजाना ओपीडी में 100 तक पेशेंट नागरिक अस्पताल पहुंच रहे हैं।

जबकि दमा के रोगियों को अस्पताल में एडमिट होने की स्थिति बन गई है। नागरिक अस्पताल की फिजिशियन डा. काजल ने बताया कि बढ़ते पॉल्यूशन के कारण दमा व सांस के रोगियों की परेशानी बढ़ गई है। उन्हें सांस लेने में परेशानी हो रही है, जिससे उन्हें आक्सीजन की जरूरत हो रही है। ऐसे में सांस व दमा के रोगियों को बाहर निकलने में परहेज करना चाहिए। मास्क लगाना चाहिए और वैसे भी कोविड चल रहा है, जिससे आम लोगों को भी मास्क लगाना आवश्यक किया हुआ है। इसके अलावा यह पॉल्यूशन कोरोना पेशेंट के लिए भी परेशानी पैदा कर सकता है।

इसके अलावा डस्ट पार्टिकल के साथ कोविड इन्फेक्शन सांस के साथ दूसरे के शरीर में जाने का खतरा है।
जिला के सेक्टर-51 में अधिकतम एक्यूआई 500 व न्यूनतम 333 रहा। जबकि ग्वालपहाड़ी में अधिकतम 500 व न्यूनतम 323, विकास सदन में अधिकतम 500 व न्यूनतम 324 जबकि मानेसर में अधिकतम 500 व न्यूनतम 338 दर्ज किया गया। जो 24 घंटे में सबसे अधिक रहा है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3k9i7jZ

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ