डीसी ने कहा- गर्भ में लिंग जांच करने वाले अल्ट्रासाउंड केंद्रों व संचालकों पर सख्त कार्रवाई करें

डीसी यशपाल यादव ने कहा कि बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत गर्भ में लिंग जांच करने वाले अल्ट्रासाउंड केंद्रों व उनके संचालकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करें। इसके लिए हेल्थ विभाग व पुलिस तालमेल के साथ छापामार कार्रवाई भी तेज करें। डीसी बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा जिन लोगों के खिलाफ लिंग जांच के मामले में कार्रवाई की है उन्हें अदालत में सजा भी दिलवानी है। इसके लिए जितने सबूत हैं उन्हें बेहतर ढंग से अदालत में प्रस्तुत करें।

इसके लिए जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण की मदद भी लें। डीसी ने कहा बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत उन गांवों पर विशेष निगरानी रखी जाए जहां लिंगानुपात काफी कम है। महिला एवं बाल विकास विभाग ने इनमें से पांच गांवों को शुरूआत में लिया है।

इनमें से कई गांवों में बेहतर सुधार भी देखने को मिला है। इस पर डीसी ने कहा कि हमें इन दस गांवों में ही नहीं बल्कि जिले के प्रत्येक गांव व शहर की प्रत्येक कालोनी व वार्ड में भी यह ध्यान रखना है कि प्रत्येक गर्भवती महिला की प्रत्येक माह जानकारी जुटाई जाए। अगर किसी महिला का गर्भपात हुआ है तो यह देखा जाए कि इसके पीछे कारण क्या रहा है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3loTD7R

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ