पाॅल्यूशन के कारण खराब होती जा रही शहर की हवा, एक्यूआई पहुंचा 335 पर

पाल्यूशन के कारण मंगलवार को भी फरीदाबाद की हवा खराब रही। दिन में हवा चली मगर वायु गुणवत्ता सूचकांक पर इसका कोई असर दिखाई नहीं दिया। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की ओर से जारी सूची के अनुसार फरीदाबाद का वायु गुणवत्ता सूचकांक 335 दर्ज किया गया। इससे लोगों को सांस लेने में तकलीफ के साथ बेचैनी महसूस हुई।

शहर की हवा कुछ दिन से खराब होती जा रही है। लोगों को सांस लेने में दिक्कत हो रही है। आंखों में जलन भी हो रही है। कई दिन से सुबह के समय आसमान में स्मॉग छाया रहता है।

मंगलवार को भी सुबह के समय ऐसी स्थिति रही। दिन में हवा की गति थोड़ी बढ़ी। इससे स्मॉग तो कुछ कम हुआ, मगर प्रदूषण के स्तर में कोई सुधार नहीं हुआ। सोमवार की तुलना में मंगलवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक में 37 अंक की बढ़ोतरी हुई।

सोमवार को फरीदाबाद का वायु गुणवत्ता सूचकांक 298 दर्ज किया गया था। जबकि मंगलवार को यह 335 दर्ज किया गया। बल्लभगढ़ क्षेत्र की हवा सोमवार की तुलना में अधिक खराब रही।

सोमवार को बल्लभगढ़ का वायु गुणवत्ता सूचकांक 185 दर्ज किया गया था, जो मंगलवार को लगभग 25 अंक बढ़कर 210 पहुंच गया। अगल-अगल क्षेत्रों की बात करें तो एनआईटी की हवा सबसे अधिक खराब रही। यहां का वायु गुणवत्ता सूचकांक 358 दर्ज किया गया। जबकि सेक्टर 11 क्षेत्र में 337, सेक्टर 30 में वायु गुणवत्ता सूचकांक 311 दर्ज किया गया।

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की क्षेत्रीय अधिकारी स्मिता कनोडिया के अनुसार केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की सूची के अनुसार वायु गुणवत्ता सूचकांक काफी बढ़ गया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
प्रतिकात्मक फोटो


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/37pAVr4

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ