राजधानी में 24 घंटे में 4071 नए मरीज, 4219 संक्रमित हुए ठीक, दिल्ली में कोरोना का कम्युनिटी स्प्रेड मान लेना चाहिए था : सत्येन्द्र जैन

दिल्ली में कोरोना के नए मामलों की संख्या लगातार 4 हजार के पार बनी हुई है। शनिवार को दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग की तरफ से जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार पिछले 24 घंटे में 4071 नए मामले सामने आए और 38 लोगों की कोरोना के कारण मौत हुई है। वहीं, 4219 मरीज ठीक हुए है।
रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली में अब तक 2 लाख 42 हजार 899 लोग संक्रमित हो चुके है। इनमें से 2 लाख 5 हजार 890 मरीज ठीक हो गए। अब तक 4945 लोगों की कोरोना के कारण मौत हुई है। अभी दिल्ली में 32064 एक्टिव मरीज है। इसमें से 18 हजार 648 मरीज होम आईसोलेशन में है।
रिपोर्ट के अनुसार पिछले 24 घंटे में 61,973 लोगों की कोरोना सैंपल की जांच की गई। इसमें 10,681 लोगों की आरटीपीसीआर और 51,292 मरीज की रैपिड एंटीजन टेस्ट से जांच की गई। दिल्ली में अब तक 24 लाख 92 हजार 602 लोगों के कोरोना सैंपल की जांच की जा चुकी है। दिल्ली में अभी 1820 एक्टिव कंटेनमेंट जोन है।

स्वास्थ्य मंत्री बोले- दिल्ली में 40 दिन डबलिंग रेंट, 5 दिन में निजी अस्पतालों में बढ़ाए गए 500 आईसीयू बेड
राजधानी में कोरोना के नए मामले की संख्या बढ़ना लगातार जारी है। इसको लेकर शनिवार को स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन ने कहा कि अब तक मान लेना चाहिए था कि दिल्ली में कम्यूनिटी स्प्रेड है। जैन ने कहा कि कम्युनिटी स्प्रेड टेक्निकल टर्म में फंस गया है। जब दिल्ली और देश के बाकी हिस्सों में बड़ी संख्या में लोग संक्रमित हो रहे हैं, तो कम्युनिटी स्प्रेड मान लेना चाहिए था।

हालांकि कम्युनिटी स्प्रेड के बारे में आईसीएमआर या केंद्र सरकार ही बता पाएगी। जैन ने कहा कि मैं मानता हूं कि कम्युनिटी के अंदर स्प्रेड है। ये बिल्कुल टेक्निकल टर्म हैं, वैज्ञानिक बेहतर बता पाएंगे। जैन ने दिल्ली में कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़ने पर कहा कि दिल्ली में 40 दिन डबलिंग रेट है। साथ ही उन्होंने इलाज के इंतजाम को लेकर जानकारी दी कि निजी अस्पताल में 5 दिन में 500 आईसीयू बेड बढ़ाए गए है। अगले एक दो दिन में और बेड बढ़ाए जा रहे है। सरकारी अस्पतालों में भी सुविधाएं बढ़ाई जा रही है।

कोरोना से 13 डॉक्टरों की मौत, पुष्टि केंद्र ने केवल 3 की : आईएमए
कोरोना संक्रमण के कारण केवल आम लोगों ने ही अपनी जान नही गवांई, बल्कि स्वास्थ्य कर्मचारी व डॉक्टर भी इसकी चपेट में आए है। दिल्ली में कोरोना के कारण अब तक 13 डॉक्टर जान गवां चुके हैं। शुक्रवार को इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) ने एक सूची जारी करते हुए कहा कि दिल्ली में 13 डॉक्टरों की कोरोना वायरस के चलते मौत होने की पुष्टि की है। जबकि केंद्र सरकार के पास राजधानी में केवल 3 डॉक्टरों के ही संक्रमण से मरने की जानकारी है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (पीएमजेकेपी) के तहत दिल्ली में अब तक 3 डॉक्टर और 5 अन्य कर्मचारियों की मौत हुई है। उनका कहना है कि स्वास्थ्य राज्य का विषय है। दिल्ली सरकार की ओर से आवेदन प्राप्त होने के बाद ही आगे की जानकारी मिल सकेगी। लेकिन फिलहाल दिल्ली सरकार की ओर से ऐसी कोई जानकारी प्राप्त नहीं हुई है, जिनमें 13 डॉक्टरों की मौत होने की पुष्टि हो सके।
वहीं आईएमए के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ राजन शर्मा ने बताया कि दिल्ली में अब तक जिन डॉक्टरों की कोरोना वायरस की वजह से मौत हुई है, उनमें रेजीडेंट डॉ. जोगेंद्र चौधरी, मौलाना डेंटल कॉलेज के डॉ. अभिषेक, मेडिकल ऑफिसर डॉ. राजेंद्र पी यादव, डॉ. यासिर नसीम, जहांगीरपुरी के डॉ. रिपून मलिक, संगम विहार के डॉ. जावेद अली, डॉ. रेड्डी, डॉ. हरीश कुमार, एम्स के डॉ. जेएन पांडे, डॉ. हरीश कुमार गुप्ता, डॉ. असीम गुप्ता, डॉ. अनूप और डॉ. यूसी घोष शामिल हैं। इनमें से कुछ डॉक्टर मोहल्ला क्लीनिक व प्राइवेट अस्पताल में तैनात थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
4071 new patients, 4219 infected in 24 hours in the capital, should have accepted Corona's community spread in Delhi: Satyendra Jain


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3mCnECo

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ