भगोड़े कारोबारी नीरव मोदी ने कहा- कांग्रेस को 456 करोड़ रुपए की रिश्वत देकर किया था घोटाला, जानिए क्या है इस दावे का सच

क्या हो रहा है वायरल: सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रहा है। इसमें दावा किया जा रहा है कि 14,000 करोड़ रुपए का स्कैम करके विदेश भागने वाले कारोबारी नीरव मोदी ने अदालत को दिए बयान में कहा है कि उसने कांग्रेस की मदद से ये घोटाला किया।

और सच क्या है ?

  • इंटरनेट पर हमने नीरव मोदी केस से जुड़ी पिछले 6 माह की सारी खबरें सर्च करनी शुरू कीं। हमें ऐसी कोई खबर नहीं मिली, जिससे सोशल मीडिया पर किए जा रहे दावे की पुष्टि होती हो।
  • 7 सितंबर को नीरव मोदी केस की लंदन के वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट कोर्ट में सुनवाई थी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सुनवाई में नीरव के वकील ने भारत की न्याय प्रणाली पर सवाल उठाए थे और भारतीय जेलों की स्थित पर तीखे हमले किए थे। हालांकि, इस सुनवाई से जुड़ी किसी भी मीडिया रिपोर्ट में हमें वो बयान नहीं मिला, जो वायरल हो रहा है।
  • पड़ताल के दौरान ही कुछ पिछले साल के सोशल मीडिया पोस्ट भी मिले। जिनमें आरोप वही है, बस कांग्रेस की जगह भाजपा का नाम है। इसी से स्पष्ट हो रहा है कि ये दावा मनगढ़ंत है। पहले इस बयान को भाजपा पर आरोप लगाते हुए वायरल किया गया और अब कांग्रेस पर।
  • Times of India की वेबसाइट पर 23 मार्च, 2019 की खबर है। जिसमें नीरव मोदी द्वारा कोर्ट में दिए गए बयान का जिक्र है। खबर के अनुसार नीरव से जब पूछा गया कि क्या वो प्रत्यर्पण के लिए सहमत है? तो उसने स्पष्ट आवाज में कोर्ट से कहा - नहीं, मैं सहमत नहीं हूं। इस एक लाइन के बयान के अलावा नीरव मोदी के किसी बयान का जिक्र किसी भी मीडिया रिपोर्ट में हमें नहीं मिला।


आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Fact Check : Fugitive businessman Nirav Modi said - I have run abroad with the help of Congress, know what is the truth of this claim


from Dainik Bhaskar /no-fake-news/news/fugitive-businessman-nirav-modi-said-i-have-run-abroad-with-the-help-of-congress-know-what-is-the-truth-of-this-claim-127746516.html

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ