दिल्ली के स्कूल छात्रों के लिए 5 अक्टूबर तक बंद रहेंगे, जारी रहेगी ऑनलाइन कक्षाएं

राजधानी में लगातार तेजी से बढ़ते कोरोना के मामले के बीच दिल्ली सरकार ने सभी स्कूलों को 5 अक्टूबर तक बंद रखने का निर्णय लिया है। इस संबंध में शुक्रवार को दिल्ली सरकार के स्कूल शिक्षा निदेशालय ने आदेश जारी किए। आदेश के अनुसार सभी सरकारी और निजी स्कूल छात्रों के लिए बंद रहेगे। हालांकि ऑनलाइन कक्षाएं और शिक्षण गतिविधियों पहल की तरह जारी रहेगी।

स्कूल प्राचार्यों को ऑनलाइन कक्षाओं या किसी अन्य कार्य के सुचारू संचालन के लिए आवश्यकता के अनुसार कर्मचारी बुलाने के लिए अधिकृत किया गया है। अब दिल्ली सरकार ने साफ कर दिया है कि अभी स्कूल नहीं खुलेंगे।
आदेश में सरकारी, ऐडेड, प्राइवेट और एमसीडी समेत दिल्ली के सभी स्कूलों को निर्देश दिए गए हैं कि इस सर्कुलर के बारे में कर्मचारी, अभिभावक और विद्यार्थियों को फोन कॉल/एसएमएस या अन्य माध्यमों से जानकारी दें। बता दें दिल्ली में कोरोना संक्रमण को मामला सामने आने के बाद 16 मार्च से सभी स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए थे। जबकि 25 मार्च से केंद्र सरकार ने पूरे देश में स्कूल-कॉलेज बंद करने का फैसला किया था। इसके बाद से स्कूल अभी तक बंद है। हालांकि बच्चों की पढ़ाई का नुकसान न हो इसके लिए ऑनलाइन के जरिए शिक्षा दी जा रही है।
21 सितंबर से स्कूल खुलने की थी अटकलें
केन्द्र सरकार ने अनलॉक-4 के दिशा निर्देशों के अनुसार 21 सितंबर से 9वीं से 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए आंशिक रूप से स्कूल खोलने की अनुमति दी है। इसके चलते दिल्ली में स्कूल खुलने की अटकलें लगाई जा रही थी। इससे पहले दिल्ली सरकार ने राजधानी के सभी स्कूलों को 30 सितंबर तक बंद करने का फैसला किया था, लेकिन केंद्र सरकार की तरफ से जारी गाइड लाइंस के मुताबिक ऐसे अटकलें थी कि कुछ शर्तों के साथ दिल्ली में स्कूल-कॉलेज 21 सितंबर से खुल सकते है।
अभिभावकों ने बच्चों को स्कूल नहीं भेजना चाहते
दिल्ली सरकार ने शिक्षा निदेशालय से स्कूल खोलने को लेकर अभिभावकों की राय जानने को कहा था। इसमें करीब 70 प्रतिशत अभिभावक अपने बच्चों को स्कूल भेजने के पक्ष में नहीं है।

नगर निगम के मुख्यालय सिविक सेंटर में कर्मचारियों की कोरोना जांच

दिल्ली में कोरोना संक्रमण पर लगाम लगाने के लिए कोविड जांच तेज कर दी गई है। नगर निगम के मुख्यालय सिविक सेंटर में कर्मचारियों का भी कोरोना जांच की जा रही है। मंगलवार को रैपिड एंटीजन टेस्ट के जरिए करीब 750 कर्मचारियों की जांच हुई जिसमें 24 निगमकर्मी कोरोना पॉजिटिव मिले थे। कई कर्मचारी कोरोना जांच से कतरा भी रहे हैं। जिन कर्मचारियों की जांच हुई उनमें गार्ड समेत सभी प्रकार के निगम कर्मचारी शामिल हैं।

निजी अस्पतालों में 21 सितंबर तक रिजर्व हो जाएंगे आईसीयू बेड
दिल्ली में कोरोना वायरस का संक्रमण एक बार फिर तेज रफ्तार से बढ़ रहा है। पिछले एक सप्ताह से कोरोना के मामले चार हजार से अधिक आ रहे है। तेजी से बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए जिला प्रशासन निजी अस्पतालों में आईसीयू बेड को आरक्षित करने में जुट गया है। साउथ वेस्ट जिले में अधिकतर निजी अस्पतालों के बेड आरक्षित हो चुके हैं जबकि कई अस्पतालों से मरीजों को शिफ्ट करने का काम जारी है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Delhi schools to remain closed till October 5 for students, classes will continue online


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2FRVL8c

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ