कालाधन कम करने में मदद मिली: पीएम, कांग्रेस बोली- विश्वासघात के चार साल

नाेटबंदी के चार साल पूरे हाेने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र माेदी ने इसके फायदे गिनाते हुए रविवार काे कहा कि इससे काले धन में कमी अाई, कर जमा में बढ़ाेतरी और पारदर्शी व्यवस्था कायम हुई। कांग्रेस ने नेाटबंदी काे अर्थव्यवस्था की बर्बादी और विश्वासघात बताया। प्रधानमंत्री माेदी ने 8 नवंबर की रात ही 2016 में आधी रात से 500 और 1000 रुपए के नोटों को बंद कर दिया था।

अचानक हुई नोटबंदी के कारण पूरे देश में हड़कंप मच गया था। नोटबंदी के करीब आधे घंटे बाद ही एटीएम मशीनों के बाहर लोगोंं की लंबी कतारें लगनी शुरू हो गई थीं। यह सिलसिला कई दिनों तक चला, लोग अपना जरूरी काम छोड़कर बैंकों के बाहर ही डटे रहे। मोदी ने साेशल मीडिया पर नोटबंदी के अपनी सरकार के फैसले के लाभों को गिनाया।

उन्होंने कहा कि नेाटबंदी के नतीजे देश की प्रगति के लिए बहुत लाभकारी रहे हैं। उन्हाेंने एक ग्राफिक भी साझा किया है, जिसमें दर्शाया गया है कि किस तरह से नाेटबंदी से कर जमा होने में वृद्धि हुई, कर तथा जीडीपी अनुपात बढ़ा, भारत अपेक्षाकृत कम नकदी आधारित अर्थव्यवस्था बना और राष्ट्रीय सुरक्षा को मजबूती मिली।

कांग्रेस ने केंद्र की मौजूदा मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए नोटबंदी को काला दिन बताया है और सरकार से माफी मांगने को कहा है। राहुल गांधी ने साेशल मीडिया पर वीडियो पाेस्ट कर आरोप लगाया कि नाेटबंदी का मकसद अपने कुछ “उद्योगपति मित्रों” की मदद करना था और इसने भारतीय अर्थव्यवस्था को “बर्बाद” कर दिया। कांग्रेस नोटबंदी की चौथी वर्षगांठ को “विश्वासघात दिवस” के तौर पर मना रही है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
फाइल फोटो


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2U4Ywqz

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ