छठ पर श्रद्धालुओं को घर पहुंचाने के लिए इस वर्ष दोगुना ट्रेन चला रही उत्तर रेलवे

कोरोना संक्रमण के दौरान नियमित ट्रेनों के रद्द होने के कारण पहले दिवाली और अब छठ पर्व के चलते उत्तर रेलवे ने श्रद्धालुओं को उनके घरों तक पहुंचाने के विशेष रेल सेवाएं मुहैया करवा रही है। पिछले वर्ष उत्तर रेलवे ने 82 जोड़े ट्रेनों के मुकाबले इस बार 284 ट्रेन से तीन गुणा फेरे लगा कर पहले दिवाली और अब छठ पर्व पर उनके घरों तक पहुंचा रही हैं।

पिछले वर्ष उत्तर रेलवे ने 82 जोड़े ट्रेन के कुल 1063 फेरे लगाए थे। इस वर्ष कोरोना संक्रमण के कारण 284 जोड़ा ट्रेन चलाते हुए 3237 फेरे लगा रही है, जो वर्ष 2019 के अपेक्षा 2174 फेरे अधिक है।

प्लेटफार्म पर क्राउड मैनेजमेंट पर नजर रख रहे हैं अधिकारी
कोरोना संक्रमण से श्रद्धालुओं का बचाव और श्रद्धालुओं का सुरक्षित यात्रा की जिम्मेदारी भी है। छठ पर्व के अवसर पर यात्रा के लिए उमड़ने वाली क्राउड मैनेजमेंट पर रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी की सीधी नजर रहती है। अभी हाल में रेलवे बोर्ड के चेयरमैन वीके यादव, उत्तर रेलवे जीएम आशुतोष गंगल और डीआरएम एससी जैन भी रेलवे स्टेशनों का दौरा किया।

वरिष्ठ अधिकारियों ने श्रद्धालुओं के सुरक्षित यात्रा के लिए उत्तर रेलवे की ओर से स्टेशनों पर थर्मल स्क्रीनिंग, टैंट, पीने के पानी, जन सुविधाओं का जायजा लिया।

कोरोना संक्रमण के दौरान सुरक्षा की दृष्टि से नियमित ट्रेनों का संचालन रद्द होने के बाद उत्तर रेलवे त्योहार के अवसर पर श्रद्धालुओं को घरों तक पहुंचाने और उन्हें घर से वापिस लाने के लिए 142 जोड़ी अनारक्षित ट्रेन चला रही है, जो वर्ष 2019 के अपेक्षा लगभग 3.75 चार गुणा अधिक है।
-दीपक कुमार, सीपीआरओ, उत्तर रेलवे



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
फाइल फोटो


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2ULF4zP

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ