किसानों का दिल्ली कूच आज, प्रवेश नहीं मिला तो बदरपुर बार्डर जाम करने की दी चेतावनी

कृषि कानूनों के विरोध में बुधवार को किसान संगठनों की बैठक पलवल के ताऊ देवीलाल पार्क में हुई। इसमें निर्णय लिया गया कि सभी किसान संगठन किसान संघर्ष समिति के बैनरतले गुरुवार सुबह 11 बजे जाट धर्मशाला से दिल्ली के लिए कूच करेंगे। यदि दिल्ली में प्रवेश करने से उन्हें रोका गया तो वे बदरपुर बार्डर जाम कर देंगे।

पंचायत की अध्यक्षता स्वामी श्रदानंद सरस्वती व संचालत किसान नेता महेंद्र सिंह चौहान ने किया। पंचायत में 52 पालों के अध्यक्ष अरुण जेलदार विशेष रूप से मौजूद थे। किसानों के हुंकार भरने से इस पूरी पंचायत में पुलिस व गुप्तचर विभाग के कर्मचारी पल-पल की सूचना अपने अधिकारियों को देते नजर आए। किसानों की दिल्ली कूच की घोषणा के बाद पलवल और फरीदाबाद की पुलिस अलर्ट हो गई है।

पंचायत के बाद विरोध प्रदर्शन करते हुए किसान डीसी कार्यालय पहुंचे और प्रधानमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा। इसमें किसानों की मांगों को पर जल्द विचार कर उन्हें पूरा करने की मांग की गई। किसानों का कहना था कि गुरुवार को पलवल से भारी संख्या में किसान सुबह 11 बजे जाट धर्मशाला पर एकत्र होकर दिल्ली के लिए कूच करेंगे और वहां चल रहे किसानों के आंदोलन को समर्थन देते हुए दिल्ली-फरीदाबाद बार्डर (बदरपुर बार्डर) को जाम कर धरना देंगे।

पंचायत में फरीदाबाद जिले के गांवों के किसान नेताओं ने भी हिस्सा लिया और दिल्ली कूच का समर्थन किया। इस दौरान किसानों को वकीलों और आढ़तियों ने भी अपना समर्थन दिया।

जिला बार एसोसिएशन के प्रधान दीपक चौहान वकीलों के जत्थे के साथ तो मंडी एसोसिएशन के प्रधान गौरव तेवतिया आढ़तियों के जत्थे के साथ पंचायत में पहुंचे और किसानों को अपने-अपने समर्थन का ऐलान किया। पंचायत में मुख्य रूप से किसान नेता रतन सिंह सौरोत, ऋषिपाल चौहान, राहुल, उदय सिंह सौरोत, अमीचंद, महेंद्र चौहान, पलवल मंडी एसोसिएशन के जिला प्रधान गौरव तेवतिया, जिला बार एसोसिएशन के प्रधान दीपक चौहान सहित बड़ी संख्या में किसान, आढ़ती व वकील मौजूद थे।

दोनों जिलों की पुलिस अलर्ट: किसानों के दिल्ली कूच के ऐलान के बाद पलवल ही नहीं फरीदाबाद पुलिस भी अलर्ट हो गई है। क्योंकि अभी तक बदरपुर बार्डर पर किसान आंदोलन का कोई असर दिखाई नहीं दे रहा था। बुधवार को पलवल व फरीदाबाद जिले के किसानों ने पंचायत कर दिल्ली कूच का ऐलान कर दिया है। इसको लेकर दोनों जिलों की पुलिस अलर्ट हो गई है।

क्या कहते हैं पुलिस अधिकारी: एसपी दीपक गहलावत ने कहा कि किसान आंदोलन को लेकर जिले की पुलिस पहले से ही अलर्ट है। किसानों ने गुरूवार को दिल्ली कूच का जो ऐलान किया है, उसको लेकर पुलिस को अलर्ट कर दिया गया है। उन्हें उम्मीद है कि किसान शांतिपूर्वक वार्ता कर मामले को यहीं निपटा लेंगे।

नेशनल हाईवे हो सकता जाम: किसानों के दिल्ली कूच से गुरुवार को हाईवे पर वाहन चालकों को दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि किसानों ने ऐलान किया है यदि उन्हें दिल्ली में घुसने नहीं दिया गया तो वे बदरपुर बार्डर को जाम करे देंगे। इसका समर्थन पलवल व फरीदाबाद के सभी किसान संगठनों ने किया है।

सभी किसान संगठनों के दिल्ली कूच की घोषणा से पलवल व फरीदाबाद प्रशासन की नींद उड़ी हुई है। हालात को देखते हुए पुलिस और जिला प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट हैं। हाइवे से लगते थानों में अतिरिक्त पुलिस को लगा दिया गया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
पलवल. पंचायत के बाद डीसी को ज्ञापन देने के लिए जाते दोनों जिलों के किसान नेता।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3mxSc7T

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ