किसानों के जबरन प्रवेश रोकने के लिए सीमेंट वाले पत्थर, गाजीपुर बार्डर पर बैरिकेड तोड़ अंदर आने का प्रयास

कृषि कानूनों के विरोध में किसानों का विरोध प्रदर्शन जारी है। गाजीपुर बार्डर पर किसानों ने बीती रात और सोमवार सुबह बैरिकेड तोड़ जबरन दिल्ली में घुसने की कोशिश की। हालांकि, सुरक्षा बलों ने उन्हें ऐसा नहीं करने दिया। आखिरकार, यहां पुलिस ने एहतियातन बड़े बड़े सीमेंट के क्रेन की मदद से रखवा दिए। पुलिस ने सभी बार्डर समेत नई दिल्ली क्षेत्र में सुरक्षा के कड़े इंतजाम कर रखे हैं। किसी भी स्थिति से निपटने के लिए वह पूरी तरह से तैयार है।

किसान बुराड़ी के निरंकारी ग्राउंड में जाने को राजी नहीं हैं। सिधू, टिकरी और गाजीपुर बार्डर पर किसान ठंड के बीच अपनी आवाज उठाने के लिए डटे हुए हैं। यहां बुराड़ी के निरंकारी ग्राउंड पर मौजूद किसानों ने तो पुलिस पर बंधक बनाए जाने तक का आरोप लगा दिया। उनका कहना है पुलिस हमें यहां से बाहर निकलने नहीं दे रही। यदि पुलिस ऐसा करेगी तो वे भूख हड़ताल पर बैठ जाएगें।

बॉर्डर पर दिल्ली पुलिस के अलावा आरएएफ तैनात
दूसरी तरफ पुलिस का कहना है कि इधर किसी को बंधक नहीं बनाकर रखा गया है। वहां मौजूद लोगों से गुजारिश की जा रही है कि वे यहीं रहकर अपना प्रदर्शन जारी रखें। इस सबके बीच दिल्ली पुलिस ने राजधानी में सुरक्षा व्यवस्था को चाक चौबंद कर दिया है।

लगभग पूरी दिल्ली को अलर्ट मोड़ पर रखा गया है। सोमवार को गुरु पर्व होने की वजह से सभी प्रदर्शन स्थलों पर मौजूद किसानों ने कीर्तन कर अपने विरोध को प्रकट किया और सरकार से मांग उठाई कि वह इस काले कृषि कानून को वापस ले ले। गाजीपुर बार्डर पर सोमवार को पुलिस लगातार किसानों से कहती रही कि जबरन दिल्ली में आने की कोशिश न करें, यहां धारा 144 लगी हुई है। इस बॉर्डर पर दिल्ली पुलिस के अलावा आरएएफ के साथ अतिरिक्त सुरक्षा बलों की कंपनियों को लगाया गया है।

गुरुपर्व होने पर आंदोलनकारी किसानों ने सुबह किया कीर्तन
सिंधू बॉर्डर पर किसानों का सोमवार को चौथा दिन था। गुरुपर्व का दिन होने पर किसानों ने सुबह कीर्तन किया। अरदास लगाने के बाद प्रशाद बांटा। मौके पर तैनात अधिकतर पुलिस व पैरामिलिट्री फोर्स को प्रशाद बांटा। इस बीच दिल्ली पुलिस अधिकारियों ने भी नेताओं से बातचीत की। जिन्होंने बॉर्डर पर शांतिपूर्वक आंदोलन को आगे चलाने के बारे में बताया। लेकिन सुबह दिल्ली व हरियाणा पुलिस और आंदोलन कारियों ने एक दूसरे को गुरुपर्व की शुभकामनाएं दी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Efforts to break into the barricade on cemented stones, Ghazipur border to prevent forced entry of farmers


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3liDQqs

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ