पीएफआई के बड़े पदाधिकारियों को गिरफ्तार कर सकती है स्पेशल सेल, पीएफआई के खातों में 100 करोड़ रुपए की गई थी फंडिंग

दिल्ली विधानसभा चुनाव से पहले फरवरी 2020 में उत्तर पूर्वी दिल्ली में हुए दंगे की जांच कर रही स्पेशल सेल ने उत्तरी दिल्ली दंगा फंडिंग मामले का खुलासा किया है। स्पेशल सेल के अधिकारियों के अनुसार पीएफआई के खातों में दंगे से पहले ही 100 करोड़ रुपए की फंडिंग की गई थी। इस पैसे का मकसद दंगा भड़काने में करना था। अब स्पेशल सेल उन खातों को खंगालना शुरू कर दिया है। जिन खातों से पीएफआई के खाते में फंड जमा करवाया गया था।

उत्तर पूर्वी दिल्ली दंगों में ताहिर हुसैन का नाम सामने आने के बाद स्पेशल सेल और ईडी ने कुछ दिनों पहले दिल्ली, नोएडा ग्रेटर, नोएडा सहित पश्चिमी यूपी में ताहिर हुसैन और उससे जुड़े सहयोगियों के कई ठिकानों पर छापेमारी की थी। जहां से उन्हें कुछ अहम सुराग भी मिले हैं। अब सभी सबूतों को ध्यान में रखते हुए स्पेशल सेल जांच को आगे बढ़ा रही है और बहुत जल्द फंडिंग मामले में पीएफआई के कई बड़े पदाधिकारियों को भी स्पेशल सेल गिरफ्तार कर सकती है।

ताहिर हुसैन, उमर खालिद, खालिद सैफी समेत अन्य साजिशकर्ताओं पर पैसा बांटने का आरोप

पीएफआई को फंडिंग की जांच कर रही स्पेशल सेल को जांच के दौरान कुछ अहम सुराग हाथ लगे हैं। स्पेशल सेल से जुड़े सूत्रों का कहना है कि पिछले 5 महीने से पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया और ताहिर हुसैन के बैंक खातों की जांच की जा रही है। जांच में दंगों से पहले पीएफआई के खाते में लगभग 100 करोड़ रुपये की फंडिंग होने की सबूत हाथ लगे हैं। स्पेशल सेल से जुड़े सूत्रों ने बताया कि फंडिंग मामले की जांच अब अंतिम चरण में पहुंच गई है। पूर्व निगम पार्षद ताहिर हुसैन, उमर खालिद, खालिद सैफी सहित अन्य साजिशकर्ताओं पर आरोप है कि उन्होंने दंगों के दौरान दंगाइयों के बीच रुपये बांटे थे।

जांच में यह भी पता चला है कि दंगों से पहले पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया के बैंक खातों में देश-विदेश से लगभग 100 करोड़ रुपये आए थे। अब स्पेशल सेल यह पता लगा रही है कि यह रुपये कौन-कौन बैंक खातों के जरिए पीएफआई के खाते में आए थे। स्पेशल सेल को जांच के दौरान पता चला कि पूर्व निगम पार्षद ताहिर हुसैन को दंगों से कुछ दिन पहले पीएफआई सहित कई संदिग्ध संस्थाओं के जरिए उमर खालिद, खालिद सैफी सहित अन्य साजिशकर्ताओं ने करोड़ों रुपये मुहैया कराए थे। साथ ही ताहिर और उसके रिश्तेदारों की मालिकाना हक वाली कंपनियों द्वारा बड़ी मात्रा में पैसे संदिग्ध संस्थाओं और हवाला के जरिए भी मुहैया कराए जाने की बात स्पेशल सेल की जांच में सामने आई है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Special Cell can arrest PFI top officials, funding of Rs 100 crore was raised in PFI accounts


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2HFxJhX

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ