ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों पर पुलिस सख्त, अब 5 किमी. के सफर में 25 कैमरों से रखी जाएगी नजर

ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वाले लोग अब सुधर जाएं। क्योंकि फरीदाबाद पुलिस ने अब इन पर सख्ती बरतनी शुरू कर दी है। पुलिस अब पांच किलोमीटर तक सफर के दौरान करीब 22 से 25 सीसीटीवी कैमरे से निगरानी कर रही है। यदि किसी वाहन चालक ने ट्रैफिक नियमों को तोड़ा तो उसका चालान पोस्टल से सीधे घर पहुंचेगा। इसमें किसी प्रकार की सिफारिश काम नहीं आएगी।

यही नहीं यदि कोई पुलिसकर्मी अथवा सरकारी विभाग का वाहन चालक भी उल्लंघन करते हुए कैमरे में कैद हो गया तो उसका भी चालान होगा। इसमें किसी प्रकार का भेदभाव नहीं होगा। कैमरे की मॉनिटरिंग भी उच्चाधिकारियों द्वारा की जाएगी। स्मार्ट सिटी लिमिटेड के कमांड और कंट्रोल सेंटर में बैठा पुलिसकर्मी भी पक्षपात नहीं कर पाएगा। क्योंकि कैमरे का सारा डाटा उसके सर्वर में अपलोड होता रहेगा। पुलिस अधिकारियों की मानें तो चालान केंद्रीय मोटर वाहन एक्ट 2020 के तहत किया जाएगा। इस नए एक्ट में जुर्माना राशि दोगुनी हो गई है।

डीसीपी हेडक्वार्टर ने की समीक्षा बैठक
डीसीपी हेडक्वार्टर ट्रैफिक राजेश दुग्गल ने मंगलवार को स्मार्ट सिटी लिमिटेड के तहत शहर में सीसीटीवी कैमरे लगानी वाली कंपनी के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। कंपनी के अधिकारियों ने बताया कि सेक्टर 21 स्मार्ट सिटी लिमिटेड के कार्यालय में ही इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर है।

यहां से बैठकर पुलिसकर्मी पूरे शहर में नजर रखेंगे। सबसे अधिक फोकस अपराध नियंत्रण और ट्रैफिक पर होगा। अधिकारियों ने बताया कि शहर में अपने घर से निकलने वाले हर वाहन चालक पर कैमरों से निगरानी की जा रही है। यदि कोई अपने घर से महज पांच किलोमीटर भी बाहर जा रहा है तो उस पर करीब 22 से 25 कैमरे नजर रख रहे हैं। ऐसे में अब कोई वाहन चालक ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन नहीं कर पाएगा।

पोस्टल चालान भेजने में तेजी लाने के आदेश
डीसीपी ने समीक्षा के बाद कमांड एंड कंट्रोल सेंटर की निगरानी करने वाले पुलिसकर्मियों से ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों की डिटेल रोज ट्रैफिक विभाग को भेजने का आदेश दिया! जिससे ऐसे लोगों का ई चालान पोस्टल के जरिए उन्हें भेजा जा सके।

डीसीपी दुग्गल ने बताया कि कंपनी अधिकारियों के मुताबिक अब तक शहर के 71 प्रमुख स्थानों पर 700 आधुनिक सीसीटीवी कैमरे लगाए जा चुके हैं। ये कैमरे शहर के मुख्य चौराहों के अलावा शहर के अन्य हिस्सों में लगाए गए हैं। ये कैमरे यातायात के अलावा संदिग्ध व्यक्ति एवं अपराधियों पर भी नजर रखेंगे। दुग्गल ने वाहन चालकों से सीट बेल्ट, जेबरा क्रॉसिंग, रेड लाइट क्रॉसिंग, रॉंग साइड ड्राइविंग न करने की नसीहत दी है।

चौक चौराहों पर 1200 कैमरे लगाने की है योजना
फरीदाबाद स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने बदरपुर बॉर्डर से बल्लभगढ़ तक सभी प्रमुख चौक-चौराहों पर 1200 सीसीटीवी कैमरे लगाने की योजना तैयार की है। जिससे शहर को सुरक्षित रखा जा सके। कंपनी की सीईओ डॉ. गरिमा मित्तल के अनुसार इस प्रोजेक्ट के तहत अभी तक 700 अच्छी क्वालिटी के कैमरे चौक चौराहों पर लगाए जा चुके हैं। वहां से लाइव तस्वीरें भी मिलनी शुरू हो गई हैं। इसके लिए सेक्टर-20ए स्थित स्मार्ट सिटी आफिस में बनाए गए इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से मॉनिटरिंग की जा रही है।

रोज 1200 से अधिक वाहन चालक करते उल्लंघन
स्मार्ट सिटी अधिकारियों के मुताबिक शहरवासी ट्रैफिक नियमों का खूब उल्लंघन कर रहे हैं। शहर भर में लगे सीसीटीवी कैमरे से कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में आ रही तस्वीरों के आधार पर रोज 1000 से 1200 वाहन चालक रोज ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करते हुए कैद हो रहे हैं। अब इन रेड लाइट जंप करने अथवा अन्य ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों में अधिकांश बाइक सवार और ऑटो चालक हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Police strict on those who violate traffic rules, now 5 km. Will be monitored with 25 cameras in the journey of


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2ZYVNCH

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ