जमीनों का मुआवजा 14 तक न मिलने पर लघु सचिवालय पर धरना देने की तैयारी

जमीनों के मुआवजे की मांग को लेकर अजरौंदा व दौलताबाद के लोगों ने 14 दिसंबर से लघु सचिवालय पर धरना देने की तैयारी की है। अजरौंदा गांव के बीरेंद्र गौड़ के अनुसार किसानों का एक प्रतिनिधिमंडल बुधवार को हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के प्रशासक से मिला और उच्चतम न्यायालय के आदेशानुसार बढ़े हुए मुआवजे के न मिलने पर रोष जताते हुए ज्ञापन सौंपा।

इसमें मांग की गई है यदि 14 दिसंबर तक उन्हें बढ़े हुए मुआवजे की राशि नहीं मिली तो दोनों गांवों के प्रभावित किसान लघु सचिवालय और एचएसवीपी के प्रशासक कार्यालय के सामने अनिश्चितकालीन धरने पर बैठ जाएंगे।

सरकार ने सेक्टर-20ए और 20बी के लिए इन गांवों की जमीन का अधिग्रहण वर्ष 1995 में किया था। इसके मुआवजे की बढ़ोतरी के लिए वर्षों तक किसानों ने संघर्ष किया। इसके बाद मार्च 2019 में उच्चतम न्यायालय ने 415 रुपए प्रति वर्गगज के मुआवजे की बढ़ोतरी कर सरकार को इसके भुगतान के आदेश दिए।

तब से इस मुआवजे के भुगतान के लिए प्रभावित किसान एचएसवीपी के मुख्य प्रशासक से लेकर डीसी और सरकार में विधायक व सांसद का दरवाजा खटका चुके हैं, लेकिन कोई नतीजा नहीं निकला।

इस बारे में प्रभावित किसानों ने अगस्त में लघु सचिवालय पर 15 दिन तक धरना दिया था। तब एचएसवीपी के प्रशासक व डीसी ने 30 दिन में मुआवजे की रकम का भुगतान करने का आश्वासन दिया था।

लेकिन तीन माह बीत जाने के बाद भी किसान मुआवजे के भुगतान को लेकर भटक रहे हैं। प्रशासक से मिलने वाले प्रतिनिधिमंडल में किसान संघर्ष समिति के अध्यक्ष अमर सिंह मलिक, नरवीर सिंह, साधुराम सैनी, समुंदर सिंह भांकड आदि शामिल थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/37pgkmG

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ