पंजाब-हरियाणा की पंचायतें तय कर रहीं- हर घर से 1 व्यक्ति दिल्ली पहुंचे

किसानों के दिल्ली घेराव के पांचवें दिन सोमवार को किसान संगठनों ने दावा किया- ‘पंजाब-हरियाणा की पंचायतें फैसले कर रही हैं कि हर घर से एक व्यक्ति आंदोलन में जाएगा।’ दूसरी ओर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में 40 मिनट के भाषण में 26 मिनट सिर्फ किसानों पर बोले।

कहा- ‘किसानों को कुछ लोग बरगला रहे हैं। ये वही लोग हैं, जिन्होंने वर्षों तक किसानों से एमएसपी के नाम पर छल किया। लेकिन, हमारा मन गंगाजल जैसा है।’ किसान नेता योगेंद्र यादव ने जवाब दिया। कहा- ‘हमें किसी ने बरगलाया नहीं है। न हम किसी राजनीतिक दल से प्रेरित हैं।’ इसी बीच, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने किसान नेताओं को फोन कर वार्ता के लिए बुलाया। किसानों ने शर्त रखी। कहा- ‘पहले बुराड़ी में रोके किसानों को सिंघु बॉर्डर आने दें। क्योंकि, वे पुलिस के विरोध में भूख हड़ताल पर बैठ गए हैं।

आज से हरियाणा की 130 खाप पंचायतें भी किसानों के आंदोलन में शामिल होंगी
130 खाप पंचायतों के प्रवक्ता जगबीर मलिक ने कहा, ‘खापों के सभी सदस्य पहले किसान हैं, फिर नेता। हमने आंदोलन में शामिल होने का फैसला किया है।’ खापों की अहमियत का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि मोदी खुद 2014 के हरियाणा चुनाव में इनका आशीर्वाद मांग चुके हैं।

अलीपुर थाने में किसान आंदोलन में सिंघू बॉर्डर पर हुए बवाल को लेकर दर्ज हुई एफआईआर
शुक्रवार को सिंघू बॉर्डर पर हुए बवाल जिस तरह से किसानों ने दिल्ली में प्रवेश करने के जबरदस्ती की और उसमें पथराव आदि किया था, उसे देखते हुए अलग अलग धाराओं के तहत अलीपुर थाने में एफआईआर दर्ज की गई है। हालांकि, यह केस अज्ञात लोगों के खिलाफ बनाया गया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Panchayats of Punjab-Haryana are deciding - 1 person from every house reached Delhi


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3oc0pPi

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ