पचास बेड अस्पताल के लिए निगम की जमीन हेल्थ विभाग को ट्रांसफर करने के लिए सरकार को लिखा पत्र

(भोला पांडेय) सेहतपुर गांव में पचास बेड का अस्पताल बनाने के लिए नगर निगम को जमीन स्वास्थ्य विभाग के नाम ट्रांसफर करनी पड़ेगी। इसके बाद ही अस्पताल का निर्माण हो सकेगा। निगम की जमीन स्वास्थ्य विभाग के नाम ट्रांसफर करने के लिए निगम प्रशासन ने राज्य सरकार को पत्र लिखा है।

वहां से मंजूरी का इंतजार है। यहां 50 बेड का अस्पताल बनने के बाद दिल्ली बॉर्डर तक बसी फरीदाबाद की कॉलोनियों के करीब पांच लाख की आबादी को फायदा होगा। अभी उक्त जमीन पर एक आवासीय स्कीम लाने के लिए निगम सरकार से मंजूरी पहले ही ले चुकी है।

इसे बेचकर निगम करीब 300 करोड़ रुपए कमाना चाहता था। लेकिन निगम सदन में सर्वसम्मति से वहां अस्पताल बनाने का प्रस्ताव पास होने के बाद अब उक्त जमीन का सीएलयू होना तय है। निगम की इस जमीन पर अस्पताल बनाने के लिए तीन साल पहले सीएम ने घोषणा की थी। लेकिन निगम की लापरवाही के बाद अभी तक इस काम की शुरूआत नहीं हो पाई है। पार्षद गीता रक्षवाल और सोमलता भड़ाना लगातार सदन की बैठक में इस मुद्दे को उठाती आ रही हैं।

मुख्यमंत्री ने यह की थी घोषणा
26 अक्टूबर 2017 को सेहतपुर स्थित श्याम कॉलोनी में छठ पर्व के एक कार्यक्रम में सीएम मनोहर से स्थानीय लोगों ने केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर के माध्यम से 4 मांगें रखी थीं। सेहतपुर क्षेत्र में बड़ा सरकारी अस्पताल न होने से लोगों को परेशानी होती है। इस पर सीएम ने यहां 50 बिस्तर का अस्पताल बनाने और गलियों को बेहतर बनाने के लिए 20 करोड़ का बजट, बिजली समस्या निवारण के लिए 66 केवी का नया बिजली सब स्टेशन बनाने की घोषणा की थी।

वर्ष 2012 में यहां हाउसिंग स्कीम पास हो चुकी थी

नगर निगम की जिस 36 एकड़ जमीन पर अस्पताल बनाने की घोषणा सीएम ने की है वहां 9 अगस्त 2012 में 5 ग्रुप हाउसिंग स्कीम साइट, एक कम्युनिटी सेंटर साइट, शॉपिंग सेंटर साइट और 314 रिहायशी प्लाट पहले से ही पास हो चुकी थी। निगम प्रशासन की लापरवाही का आलम देखिए जब उक्त जमीन का पहले से ही प्लान तैयार था तो अफसरों ने सीएम को इससे अवगत भी नहीं कराया।

अस्पताल बनने से इन कॉलोनियों को होगा फायदा
यहां सरकारी अस्पताल बनने से सूर्यनगर फेज वन, टू, सेक्टर 91, दुर्गा बिल्डर ईडन वर्ग सिटी, श्याम कॉलोनी, सरस्वती कॉलोनी, सूर्या कॉलोनी, नंबरदार कॉलोनी, सूर्य विहार, सूरदास कॉलोनी, शिव कॉलोनी, ओम एंक्लेव, विनय नगर, रोशन नगर, दीपावली कॉलोनी, पंचशील एंक्लेव, विष्णु एंक्लेव, निखिल विहार, वेदराम कॉलोनी, चौहान कॉलोनी, कृष्णा कॉलोनी, तंगवाल कॉलोनी, दुर्गा एंक्लेव, मोती कॉलोनी, सोना कॉलोनी, शिव एन्क्लेव के लोगों को फायदा होगा। इसके अलावा सेहतपुर, पल्ला, तिलपत, अगवानपुर, इस्माइलपुर और बसंतपुर गांव वालों को भी फायदा होगा। पार्षद के मुताबिक उक्त कॉलोनियों और पंचायतों की आबादी पांच लाख से अधिक है।

^सदन में सर्वसम्मति से 50 बेड का अस्पताल बनाने का प्रस्ताव पास होने के बाद निगम की जमीन स्वास्थ्य विभाग के नाम ट्रांसफर करने के लिए राज्य सरकार को पत्र लिखा गया है। वहां से मंजूरी मिलते ही आगे की कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी।-डॉ. यश गर्ग, निगम कमिश्नर, फरीदाबाद



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Letter written to government to transfer corporation's land to Health Department for fifty bed hospital


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3o92fk3

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ